Winter skin care सर्दी में त्वचा का ऐसे रखे ख्याल


Winter skin care सर्दी में त्वचा का ऐसे रखे ख्याल

सर्दियों के आते ही त्वचा में माइस्चर की कमी हो जाती है और त्वचा खींचने लगती है। सर्दियों Winter का सबसे ज्यादा असर रूखी त्वचा पर होता है क्योंकि ऐसी त्वचा पहले से ही रुकी होती है और सर्दियों में यह और अधिक रूखी होने के कारण जल्द ही फटने लगती है। सर्दियों में होंठ और ऐडिया बहुत जल्दी फटने लगती हैं और त्वचा भी अपनी नमी खो देती है। जिससे कहीं ना कहीं हमारी सुंदरता पर भी असर पड़ता है और त्वचा की रंगत भी घट जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हुए जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा को सही पोषण देकर सर्दियों में त्वचा को फटने से बचा सकते हैं।

सर्दियों में ऐसे रखें त्वचा का ख्याल Winter skin care tips

* त्वचा का रखें खास खयाल
सर्दियों के मौसम में त्वचा अपनी नमी और ग्लो खोने लगती है और रूखी हो जाती है। जिसके लिए हमें त्वचा को सही तरीके से माइस्चराइज करना जरूरी हो जाता है त्वचा को माइस्चराइज करने के लिए किसी अच्छे माइस्चराइजर का उपयोग किया जा सकता है मार्केट में आज ऐसे बहुत से मॉइस्चराइजर उपलब्ध है जो त्वचा को रूखे होने से बचाते हैं। इसके अलावा त्वचा को माइस्चराइज करने के लिए ग्रीस्लीन और पेट्रोलियम जेली का भी उपयोग किया जा सकता है।


Winter skin care सर्दी में त्वचा का ऐसे रखे ख्याल

* होठों को फटने से बचाएं
 सर्दियों में होठ बहुत जल्दी नमी खो देते हैं और फटने लगते हैं।होठों को फटने से बचाने के लिए आप किसी अच्छे लिप बाम का इस्तेमाल करें इसके अलावा ग्रीस्लीन , पेट्रोलियम जेली और गुलाब जल का उपयोग भी कर सकते हैं। घरेलू उपाय के रूप में आप आंलीव आंईल और कच्चे दूध की मलाई का उपयोग होठों पर कर सकते हैं इससे होंठ मुलायम होते हैं और फटते नहीं है।

* ऐडियो का रखें ख्याल
सर्दियों के मौसम में एडियो को फटने से बचाने के लिए ऐडियो को अच्छे से साफ करके उन पर पेट्रोलियम जेली लगाकर सॉक्स पहन ले ताकि पेट्रोलियम जेली एड़ियों पर लगी रहे और निकले नहीं यह उपाय रात के समय आजमाएं ताकि अधिक समय तक पेट्रोलियम जेली एड़ियों पर लगी रहे इसके अलावा एड़ियों को हमेशा साफ रखें और जब भी पैर गीले हो तो उन्हें अच्छे से सूखा ले ताकि उन्हें फटने से बचाया जा सके।

* घर पर बनाएं माइस्चराइजर Homemade Moisturizer
यदि आप मार्केट से माइस्चराइजर नहीं खरीदना चाहते तो आप मॉइस्चराइजर को घर पर भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको ग्लिसरीन और गुलाब जल की आवश्यकता है ग्लिसरीन  और गुलाब जल के समान मात्रा को एक बोतल में अच्छे से मिला लें बस आपका होममेड मॉइस्चराइजर तैयार है इसे आप रोज अपनी त्वचा पर सर्दियों में लगाएं इससे त्वचा मुलायम बनी रहती है और रूखी नहीं होती।


Winter skin care सर्दी में त्वचा का ऐसे रखे ख्याल


सर्दियों में क्या करें और क्या नहीं

* ठंड के कारण सर्दियों में नहाने के लिए हम गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल हमारी त्वचा को रूखा बना देता है इसलिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

* यदि आपकी त्वचा रूखी है तो रोज साबुन और स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे त्वचा और अधिक रूखी हो जाती है और अपनी नमी खो देती है।

* यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आप रोज साबुन और स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे त्वचा पर से ऑयल हट जाएगा और त्वचा क्लीन हो जाएगी।

* सर्दियों के मौसम में अल्कोहल फ्री माइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए।  विटामिन ई युक्त मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।

* आम तौर पर हम  गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीम का उपयोग करते हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में भी सूर्य की किरणों से बचने के लिए बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए।

* सर्दियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहे।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ