Ice Therapy for Face | चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे


Ice Therapy for Face | चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे

बर्फ आज के समय में ज्यादातर घरों में पाई जाती है क्योंकि विज्ञान की मदद से आज हर किसी की घर में रेफ्रिजरेटर मौजूद है जिसमें हम पानी से बर्फ बनाते हैं। बर्फ हमारे घरों में कई तरह से उपयोग की जाती है खासतौर पर गर्मियों में तो इसका उपयोग अधिक बढ़ जाता है क्योंकि यह हमें गर्मी से निजात दिलाने में काफी मदद करती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यही बर्फ़ क्या आपकी सुंदरता को बढ़ा सकती है क्या इससे आपके पिंपल्स ,डार्क सर्कल और चेहरे से जुड़ी अन्य समस्या हल हो सकती है यदि आपने पहले ऐसा कभी नहीं सोचा है तो अब सोचिए क्योंकि यह सच में मुमकिन है। बर्फ त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करती है और इसका उपयोग हम घर पर आसानी से कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कि बर्फ का उपयोग हमें किस तरह से करना चाहिए और यह हमारी त्वचा से संबंधित किन किन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे Ice Benefit For Skin

* चमकती त्वचा Ice For Glowing skin


Ice Therapy for Face | चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे

यदि आप अपने चेहरे को चमकदार बनाना चाहते हैं तो बर्फ   आपकी इसमें मदद कर सकती है। एक बर्फ का टुकड़ा आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है ग्लोइंग बना सकता है इसके लिए आपको रोज बर्फ के टुकड़े को लेकर अच्छे से अपनी चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करनी होंगी बर्फ त्वचा के ब्लड सरकुलेशन को बढाता है जिससे आपकी त्वचा पर ग्लो नजर आने लगता है, त्वचा खिली हुई और चमकदार दिखती है। Best Facewash हर स्किन टाइप के लिए

*  आंखों के नीचे काले घेरे  Ice For Dark Circles

बढ़ती उम्र के साथ आंखों के नीचे झुर्रियां और काले घेरे बन जाते हैं लेकिन यह समस्या बढ़ती उम्र के साथ ही हो ऐसा जरूरी नहीं, किसी भी उम्र में डार्क सर्कल की समस्या  हो सकती है। टेंशन, नींद की कमी तथा अन्य कई  ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं जो कि हमारी सुंदरता को खराब करते हैं। डार्क सर्कल्स को हटाने का एक आसान उपाय बर्फ है इसके लिए गुलाब जल को थोड़ा उबाले और उसमें खीरे का रस मिलाएं अब इस मिश्रण को आइसट्रे में भरकर फ्रिज में जमने दे जब यह जम जाए तो आइस क्यूब को निकालकर आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर हल्के हल्के मसाज करें यह उपाय रोज आजमाएं जिससे आपको फर्क नजर आने लगेगा। आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

* भारी आंखों के लिए Ice Therapy For Reduce Swelling

कई बार थकान की वजह से या नींद की कमी के कारण आंखें भारी लगने लगती है और सूजन महसूस होती है ऐसी स्थिति में आप बर्फ का इस्तेमाल करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं आंखों की सूजन को कम करने के लिए ग्रीन टी को आइसट्रे में डालकर जमा लें अब आइस क्यूब को आइब्रोज के नीचे और फिर आंखों के नीचे हल्के हल्के मसाज करें इससे आंखों की सूजन और भारीपन दूर हो जाता है। यदि आप ग्रीन टी वाले बर्फ का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो साधारण बर्फ का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

* पिंपल्स के लिए Ice Therapy For Acne In Hindi


Ice Therapy for Face | चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे

पिंपल्स का होना एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र में और किसी भी वक्त आ जाते हैं यह सभी के लिए एक बड़ी समस्या है क्योंकि कोई नहीं चाहता कि उसके चेहरे पर एक भी पिंपल दिखाई दे। इसे हटाने के लिए हम कई तरह की क्रीम, फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं लेकिन पिंपल को हटाने के लिए बर्फ का उपयोग बडी ही आसानी से किया जा सकता है। बर्फ को एक सूती कपड़े में लेकर त्वचा पर हल्के घुमाएं बर्फ पिंपल्स की सूजन और दर्द को कम कर देती है और पिम्पल्स धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं। पिंपल्स को हटाने के लिए बर्फ एक और तरह से यूज की जा सकती है नीम या पुदीने को पानी में उबालकर इस पानी को आइसट्रे में रखकर जमाले और इस आइस क्यूब से  चेहरे पर लगाएं। नीम और पुदीना दोनों ही  पिंपल्स को हटाने में मददगार साबित होते हैं और चेहरे को साफ करते हैं।

* सनबर्न में असरदार Ice Cube For Sunbarn In Hindi

अधिक धूप में ज्यादा समय तक रहने से त्वचा में जलन होने लगती है और त्वचा लाल पड़ जाती है। यह समस्या गर्मियों के मौसम में अधिक होती है, क्योंकि गर्मियों में तेज धूप होती है। बर्फ सनबर्न पर बहुत ही असरदार होती है यह त्वचा को ठंडक देती है। सनबर्न के लिए एलोवेरा जेल से बनी बर्फ के टुकड़े का उपयोग चेहरे या त्वचा के अन्य हिस्सों में सनबर्न के स्थान पर किया जा सकता है।एलोवेरा जेल के अभाव में खीरे के रस का उपयोग भी  बर्फ के रूप में जमा कर त्वचा कर सकते हैं। इससे त्वचा को काफी आराम मिलता है।

* झुर्रियों को हटाने के लिए Ice Therapy For Avoiding Wrinkles In Hindi


Ice Therapy for Face | चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे

 हर महिला चाहती है कि जब भी वह किसी समाहरोह मे जाए तो अन्य महिलाएँ उसकी तारीफ करे उससे कहे कि "आपकि त्वचा से तो आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता "। लेकिन इन झुर्रियों का क्या करे जो बढती उम्र के साथ बढती जाती है और कयी बार कम उम्र होने के बावजूद आपको उम्रदराज दिखाती है। इन  झुर्रियों को हटाने का आसान उपाय है बर्फ। रोज अपनी त्वचा पर बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल करें जिससे त्वचा को कसावट मिलती है और झुर्रियां कम हो जाती है। यदि  झुर्रियां नहीं है तो इनके होने की संभावना कम हो जाती है झुर्रियों का कारण और हटाने के उपाय

* उत्पादों को अवशोषित करना Ice Therapy For Skin In Hindi

यदि आप चेहरे पर नाइट क्रीम या अन्य कोई क्रीम लगाने के बाद बर्फ के टुकड़े से चेहरे पर मसाज करते हैं तो चेहरे पर लगाई हुई कोई भी क्रीम अच्छे से अवशोषित हो जाती है। बर्फ लगाने से त्वचा के छिद्र संकुचित हो जाते हैं और त्वचा पर लगी हुई क्रीम को अच्छे से अवशोषित कर लेते हैं।

* मुलायम होठों के लिए Ice Cube For Soft Lips

 होठ हमारी त्वचा की अपेक्षा अधिक संवेदनशील होते हैं इसलिए सर्दियों की शुरुआत होते ही होठ अपनी नमी खो देते हैं और फटने लगते हैं। लेकिन कई बार तो अन्य मौसमों में भी होठों का फटना जारी रहता है इस समस्या का हल बर्फ है बर्फ के टुकड़े को अपने होठों पर लगाने से होठों का ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है जिससे होठों का फटना रुक जाता है और होंठों का कालापन भी कम होता है। फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

बर्फ लगाने का सही तरीका Ice Therapy For Face In Hindi


Ice Therapy for Face | चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे तो हमने जान लिए लेकिन कोई भी चीज यदि सही ढंग से इस्तेमाल ना की जाए तो वह असर नहीं करती। इसी तरह चेहरे पर बर्फ लगाते वक्त हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे कि हमें इसका पूरा लाभ मिल सके।

* चेहरे पर बर्फ लगाने से पहले अपने चेहरे को पूरी तरह से साफ कर ले और यदि मेकअप करते हैं तो मेकअप को पूरी तरह से हटा ले।

* एक ही दिन में बार-बार चेहरे पर बर्फ ना लगाए दिन में केवल एक बार ही इस ट्रीटमेंट का उपयोग करें।

* बर्फ को सीधे अपने चेहरे पर ना लगाए इसे सूती कपड़े में लपेटकर चेहरे पर हमेशा सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

* चेहरे के किसी भी भाग पर एक मिनिट से अधिक बर्फ को ना नहीं रगड़े।

* आंखों के चारों ओर बर्फ लगाते वक्त ध्यान रखें खास तौर पर जब बर्फ में कोई सामग्री मिलाई गई हो तो ध्यान रखे की यह आंखों में ना जाए।

* आइस थेरेपी का उपयोग दिन में 1 बार 10 से 15 मिनट के लिए ही करें अच्छे परिणामों के लिए इसका इस्तेमाल रोज करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ