Dark circles home remedy आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय


कयी बार परेशानी , टेन्शन या किसी बिमारी के कारण आंखों के निचे काले घेरे Dark Circles नजर आने लगते हैं। यह सम्सया किसी को भी हो सकती हैं। चाहे वह लडका हो या लड़की । Dark circles के कारण हमारी सुन्दरता में तो कमी दिखती हि है इसके साथ ही समय से पहले हम बुढे नजर आते हैं। कयी लोग यह मानते हैं कि बुढ़ापे के साथ साथ आंखों के निचे काले घेरे और झुर्रियाँ नजर आने लगती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आज के समय में कयी लोगो को काम कि वजह से रात में लम्बे समय तक कम्प्यूटर या मोबाईल पर काम करना पड़ता है , कयी बार स्टूडेंट्स को रात में भी कयी घंटो तक पढाई करनी पड़ती है। ऐसे कयी कारण होते हैं जिनकी वजह से आंखों के निचे काले घेरे Dark circles आ जाते हैं। आइये इन कारणों के बारे में विस्तार से जानते हैं।


Dark circles home remedy आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय


Dark circles होने के कारण


* अधिक तनाव लेना।

* मोबाईल और कम्प्यूटर का उपयोग लम्बे समय तक करना।
* सही खानपान नहीं लेने कि वजह से।
* 7-8 घन्टे की पूरी नींद नहीं लेना।
* आयरन की कमी होने पर।
* ब्यूटी प्रोडक्ट या अन्य किसी एलर्जी से।
* हार्मोन्स की गड़बड़ी से।
* बढ़ती उम्र के साथ।
* शराब और सिगरेट का सेवन तो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तो है हि, लेकिन इसके कारण dark circles भी होते हैं।
* शरीर में पानी की कमी से आंखों के निचे काले घेरे हो जाते हैं।

Dark circles को हटाने के घरेलू उपाय



Dark circles home remedy आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

आज के समय में बच्चों से लेकर बडो तक सभी इतना व्यस्त रहते है। जिस वजह से हम अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या पर सही ध्यान और वक्त नही दे पातें। कयी बार तो जितनी नींद की हमे आवश्यकता होती है उतनी नींद भी नहीं ले पाते जिस के कारण आंखों के निचे काले घेरे बन जाते हैं। Dark circles हटाने की Home remedy


* दुध का प्रयोग

दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। जो आंखों के नीचे के काले घेरो को हटाने के लिए असरदार होता है। इसलिए डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए दूध का उपयोग किया जा सकता है। एक कटोरी में कच्चा दूध ले और उसे कॉटन बड्स की मदद से आंखों के नीचे काले घेरों पर हल्के हल्के लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें इसके बाद सामान्य पानी से धो ले इस उपाय को दो हफ्तों तक रोजाना इस्तेमाल करें। इससे आंखों के नीचे के काले घेरे हल्के हो जाएगी।
Dark circles home remedy आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

* कच्चा आलू

आलू में अधिक मात्रा में स्टार्च पाया जाता है जो डाक सर्कल को हटाने में काफी मददगार होता है। कच्चे आलू को बीच में से काट कर इसके गोल गोल टुकड़े काट कर आंखों के नीचे काले घेरों पर हल्के हल्के हाथों से रगड़े, मसाज करें और 5 -10 मिनट तक मसाज करते रहे और फिर सामान्य पानी से धो लें। यह एक कारगर उपाय हैं dark circles को हटाने के लिए।

* टमाटर का उपयोग

 टमाटर प्राकृतिक तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरों को हटाता है। टमाटर में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है जो डार्क सर्कल को आसानी से हटा देती है। एक कटोरी में टमाटर का ताजा जूस निकाले और उसे रुई की मदद से आंखों के नीचे काले  घेरों पर अच्छे से लगाए 10 मिनट सूखने के बाद सामान्य पानी से धो ले। यदि आप जूस नहीं निकालना चाहते हैं तो टमाटर के स्लाइस को  dark circles पर लगाकर हल्के हल्के मसाज भी कर सकते हैं।

* बादाम तेल

बादाम तेल में विटामिन " ई "होता है। जो आसानी से काले घेरों को हटाता है। यदि आपकी त्वचा नाजुक है तो आपको बादाम तेल का ही उपयोग करना चाहिए इसके लिए आप 100% शुध्द बादाम तेल का ही उपयोग करें इस उपाय को आप रात में इस्तेमाल करें रात में बादाम के तेल को रुई की मदद से काले घेरों पर अच्छे से लगाए आप चाहे तो थोड़ी देर मसाज भी कर सकते हैं और फिर सुबह उठकर चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।


Dark circles home remedy आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

* नारियल तेल

यदि आप किसी कारण बादाम तेल का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, तो नारियल तेल का भी उपयोग किया जा सकता है। यह एक अच्छा मॉइश्चराइजर होता है। शुद्ध नारियल तेल को रात में सोने से पहले dark circles पर लगाकर हल्के हल्के ऊगलियों से मसाज करें और सुबह उठकर चेहरे को सामान्य पानी से धो लें कुछ ही हफ्तों में आपको असर दिखने लगेगा।

                 ऊपर दिए गए सभी घरेलू उपायों को इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रहे कि आप जिन भी चीजों का इस्तेमाल करें वह आपकी आंखों के अंदर ना जाए जिससे आपकी आंखों को कोई नुकसान ना हो यदि आंखों में कोई चीज चली भी जाए तो तुरंत  आंखों को धो ले और इन उपायों को इस्तेमाल करने के बाद चेहरे को धोने के लिए गर्म या ठंडे पानी के बजाय सामान्य पानी का ही इस्तेमाल करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ