Crack Lips फटे होठों के लिए घरेलू उपाय


Crack Lips फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

सर्दियों के आते ही उनका सबसे पहला असर होठों पर नज़र आने लगता है क्योंकि सर्दियों की शुरुआत होते ही होंठ अपनी नमी खो देते हैं और रूखे हो जाते हैं जिससे होठ बहुत जल्दी फटने लगते हैं। कई बार सर्दियों के अलावा अन्य मौसम में भी माइस्चर की कमी होने पर होंठ फटने लगते हैं। होठों का फटना एक आम समस्या है।लेकिन यदि सही तरीके से ध्यान नहीं दिया जाए तो यह समस्या गंभीर हो सकती हैं क्योंकि कई बार होठों के फटने पर खून भी निकल आता है जिससे काफी दर्द होता है। होठों को फटने से बचाने के लिए मार्केट में कई सारे लिप बाम उपलब्ध है। जिनका उपयोग आप किसी भी मौसम में करके होठों को फटने से बचा सकते हैं लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बावजूद होठों का फटना जारी रहता है ऐसी स्थिति में हम कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं जो कि प्राकृतिक तरीके से होठों को नमी देते हैं। जिससे होठों का फटना रोका जा सकता है।  तो आइए जानते हैं कि होठों को फटने से बचाने के लिए हम कौन कौन से घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

होठों के फटने का कारण

होठों को फटने से बचाने के घरेलू उपायों को जानने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि होठ किन किन कारणों से फटते हैं होठों के फटने का कारण केवल मौसम का बदलना ही नहीं होता है बल्कि कई अन्य कारण भी होते हैं जिनकी वजह से होंठ फटने लगते हैं आइए इन कारणों के बारे में जानकारी।

*  शरीर में पानी की कमी होने के कारण होठ फटने लगते हैं।
*  तेज धूप के कारण।
* होठों के फटने का प्रमुख कारण होठों में नमी की कमी होना है।
*  त्वचा में सही पोषक तत्वों की कमी के कारण होठ फटने लगते हैं।
*  कई लोग बार-बार दांतो से होठों को दबाते रहते हैं जिसके कारण भी होठ फटते हैं।
* होठों के फटने का एक कारण धूम्रपान और शराब का सेवन है।
* दवाइयों के रिएक्शन या त्वचा संबंधित एलर्जी से।
* कई लोग बार-बार अपनी जीभ को होठों पर फेरते रहे जिससे होठों फटते हैं।
*  होठों के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट जैसे लिप बाम, लिपस्टिक का ज्यादा उपयोग करने से।
* सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं के कारण।

फटे होठों के लिए घरेलू उपाय Creck Lips Home Remedy
* एलोवेरा जेल Aloevera Jell

एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है इसके साथ ही इसमें एंटी एजिंग और हीलिंग गुण पाए जाते हैं। यह फटे होठों को मॉइश्चराइज  कर उन्हें फटने से रोकता है। एलोवेरा जेल को रोज रात को होठों पर अच्छे से लगाएं और 2 मिनट तक मसाज करें इसके लिए आप शुद्ध एलोवेरा जेल का ही उपयोग करें।

* शिया बटर Shea Butter


Crack Lips फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

शिया बटर में माइस्चराइजीग गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को नम और मुलायम बनाता है शिया बटर का उपयोग कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट जैसे लिप बाम, बॉडी लोशन आदि में किया जाता है। इसलिए फटे होठों के लिए शिया बटर काफी फायदेमंद उपाय हो सकता है। रोज रात को आप अपने होठों पर शिया बटर का उपयोग कर सकते हैं ताकि यह रात भर में आपके होठों को अच्छे से मॉइश्चराइज कर दे।

* शहद Honey



Crack Lips फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

शहद प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है शहद का उपयोग आप दिन में या रात में भी कर सकते हैं शरद को अपने होठों पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होगा आपके होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाएंगे इसका उपयोग त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए भी किया जा सकता है।

* दूध और हल्दी Milk and Turmeric


दूध की मलाई और बारीक हल्दी पाउडर को अच्छे से मिलाकर होठों पर अच्छे से लगाए और थोड़ी देर मसाज करें इससे होठों का कालापन दूर होता है और होठ फटते भी नहीं है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और दूध कि मलाई होठों को मॉइश्चराइज करती है।

* शहद और चीनी Honey and Sugar


Crack Lips फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

चीनी को शहद में मिलाकर होठों पर उंगलियों से हल्के हल्के मसाज करें इससे होठों पर मौजूद मृत त्वचा हट जाती है जिससे होंठ गुलाबी दिखते हैं और होठों को नमी भी मिलती है। शहद के साथ में चीनी एक स्क्रब की तरह कार्य करती है जिससे होठों पर मौजूद मृत त्वचा निकल जाती है। लेकिन यहां पर ध्यान दें कि आप चीनी को होठों पर हल्के हाथों से रगड़े ज्यादा जोर से नहीं वरना होठों को और अधिक परेशानी हो सकती है।

* गुलाब जल और ग्लिसरीन Rose Water and Glycerin

सर्दियों में होठों के फटने की समस्या बढ़ जाती है जिसे रोकने के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन एक बेहतरीन उपाय है गुलाब जल और ग्लिसरीन की समान मात्रा को मिलाकर आप एक एयर टाइट बोतल में रख सकते हैं और रोज इसका उपयोग अपने होठों पर करें अच्छे परिणामों के लिए रोज रात को इस मिश्रण को होठों पर लगाकर रहने दे ताकि ज्यादा से ज्यादा समय तक यह आपके होठों पर लगा रहे और होठों को मॉइश्चराइज करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ