Blackhead हटाना है बेहद आसान आजमाएं ये उपाय


चेहरे की सुंदरता के लिए जरूरी है कि चेहरे पर पिंपल्स ना हो दाग धब्बे ना हो और सबसे जरूरी बात ब्लैकहेड्स नहीं हो क्योंकि चेहरे की सुंदरता को सबसे ज्यादा खराब Blackhead करते हैं। चेहरे पर ब्लैक हेड्स नाक तथा नाक के आसपास के हिस्से में सामान्य तौर पर ज्यादा होते हैं। लेकिन यह चेहरे के अन्य हिस्सों में भी हो सकते हैं यह बहुत ही खराब दिखते हैं और हमारी चेहरे की सुंदरता को भी कम कर देते हैं। त्वचा के रोम छिद्रों में मिट्टी तथा तेल के जमाव से ब्लैकहेड्स होते हैं। जिन लोगों की त्वचा ऑयली (तेलीय) होती है उन्हें इस समस्या का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है। इसके अलावा भी कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से ब्लैकहेड्स होते हैं।

ब्लैके हेड्स हटाना है बेहद आसान आजमाएं ये उपाय

Blackhead होने के कारण

* प्रदूषण के कारण ब्लैके हेड्स की समस्या होती है। 

* ऑयली स्किन वालो को ब्लैक हेड्स का सामना अधिक करना पड़ता है। 

* त्वचा पर मुहांसों के कारण। 

* रोम छिद्रों का बड़े हो जाना तथा रोम छिद्रों में मिट्टी के जमाव से। 

* त्वचा की अच्छे से देखभाल ना करना। 

* दवाइयों के रिएक्शन के कारण। 

* ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से। 


ब्लैके हेड्स हटाना है बेहद आसान आजमाएं ये उपाय


* ब्लैकहेड्स का एक कारण हारमोंस में गड़बड़ी भी है। 

Blackhead हटाने के लिए मास्क

1. नींबू और शहद - आधे नींबू के रस में दो चम्मच शहद अच्छे से मिला ले अब इस पेस्ट को नाक या जिस हिस्से में ब्लैकहेड्स है वहां पर अच्छी तरह से लगा ले। पेस्ट को लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को धो ले। 


ब्लैके हेड्स हटाना है बेहद आसान आजमाएं ये उपाय


2. हरा धनिया -  हरा  धनिया पानी के साथ पीसकर लेप बना ले अब इस पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी मिला दे अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा दे 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले। 

3. ग्रीन टी -  ग्रीन टी सेहत के साथ-साथ स्किन केयर के लिए भी बेहद उपयोगी है। ग्रीन टी मास्क बनाने के  लिए  1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां लेकर उसे पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर 5 मिनट तक उंगलियों से हल्की मालिश करें यह पेस्ट ब्लैकहेड्स के लिए नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है जिससे ब्लैकहेड्स दूर होने लगते हैं। 

Blackhead हटाने के आसान उपाय

*आलू के ताजे रस को ब्लैक हेड्स वाली जगह पर लगा कर 5 मिनट तक मसाज करें उसके बाद चेहरा धो लें। यह ब्लैक हेड्स के साथ-साथ चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए भी अच्छा उपाय है।

* टमाटर के गूद्दे को चेहरे पर लगाकर  हल्के हाथों से मसाज करें इससे ब्लैकहेड्स दूर होते हैं। और चेहरा भी साफ होता है। 


ब्लैके हेड्स हटाना है बेहद आसान आजमाएं ये उपाय


* ब्लैक हेड्स हटाने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग भी किया जा सकता है। टूथपेस्ट की पतली परत को ब्लैके हेड्स वाली जगह पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। टूथपेस्ट लगाने पर शुरुआत में जलन हो सकती है लेकिन कुछ देर बाद यह कम हो जाएगी। 

*  नींबू के रस में नमक मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रब करे इसके बाद चेहरे को धो ले नमक की जगह पर चीनी का उपयोग भी कर सकते हैं। 

* यदि आप इन घरेलू उपायों को आजमाना नहीं चाहते हैं तो आपको  एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग करना चाहिए यह मार्केट में उपलब्ध है इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक अच्छे से सूखने दें। उसके बाद मास्क की तरह निकाल ले इससे ब्लैकहेड्स काफी हद तक निकल जाते हैं। 


ब्लैके हेड्स हटाना है बेहद आसान आजमाएं ये उपाय


* चेहरे को साफ सुथरा रखकर ब्लैके हेड्स की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसलिए रोज रात को चेहरे को साफ करके सोए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ